Saltar al contenido

सुंदरकांड का पाठ करने से मिलते हैं ये अनोखे फायदे, अपने घर में जरूर …

सुंदरकांड का पाठ करने से मिलते हैं ये अनोखे फायदे, अपने घर में जरूर ...

श्रीरामचरित मानस के सुंदरकांड अध्‍याय में बजरंग बली की महिमा और उनके गुणों का विस्‍तृत वर्णन किया गया है। हिंदू शास्‍त्रों में सुंदरकांड का बहुत महत्‍व है। इस पाठ को करने से व्‍यक्‍ति में आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है।

कहा जाता है कि किसी भी अन्‍य मंत्र या पाठ करने से अधिक लाभ हनुमान जी के किसी मंत्र या पाठ करने से मिलता है। कलियुग में हनुमान जी ही एकमात्र ऐसे देवता हैं जो अपने भक्‍तों की पुकार पलभर में सुन लेते हैं। ऐसे में हनुमान जी की कृपा पाने के लिए सुंदरकांड का पाठ करना लाभकारी होता है। तो चलिए जानते हैं सुंदरकांड का पाठ करने के फायदों के बारे में।

सुंदरकांड का पाठ करने से मन को शांति

हनुमान जी के सुंदरकांड का पाठ करने से मन को शांति और सुकून मिलता है। इससे मानसिक परेशानियां और व्‍याधियां दूर होती हैं। ये हर प्रकार की मुश्किलों को दूर करने की शक्‍ति रखता है।

Genera Kundali Libre

गृह क्‍लेश से छुटकारा

हनुमान जी की पूजा करने से घर से नकारात्‍मकता दूर होती है। घर में सुंदरकांड का पाठ रखवाएं और परिवार के सभी सदस्‍य मिलकर इस पाठ को सुनें। इससे गृह क्‍लेश दूर होता है। अगर घर का मुखिया इसका पाठ रोज़ करता है तो उसके घर का वातावरण सकारात्‍मक रहता है।

सुंदरकांड से अनहोनी का भय रहे दूर

अगर आप किसी सुनसान जगह प रहते हैं और आपको किसी अनहोनी का डर रहता है तो आपको उस जगह या घर में रोज़ सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। इससे हर प्रकार की बाधा दूर होती है और आत्‍मबल मिलता है।

बुरे सपनों से मुक्‍ति

जिन लोगों को बुरे सपने आते हों या रात को अनावश्‍यक डर लगता हो वे भी सुंदरकांड का पाठ कर सकते हैं। इससे निश्‍चित ही आपको अपने मन के भय से मुक्‍ति मिलेगी।

कर्ज से मुक्‍ति दे सुंदरकांड का पाठ

कर्ज से परेशान लोगों के लिए भी किसी चमत्‍कार से कम नहीं है सुंदरकांड का पाठ। ये पाठ व्‍यक्‍ति के मन को शांति देता है और कर्ज से मुक्‍ति पाने में भी सहायता करता है।

Use Rudraksha Energizada para vivir saludable y rico

माता-पिता का आदर

जिस घर में बच्‍चे अपने माता-पिता का आदर ना करते हों या गलत संगत में पड़ गए हों और अपने माता-पिता के संस्‍कारों को भूल चुके हों उन्‍हें इस पाठ को करने से लाभ होता है।

रोग से छुटकारा

मानसिक या शारीरिक रोग से छुटकारा पाने के लिए भी सुंदरकांड का पाठ किया जा सकता है। इस पाठ को करने से भूत-प्रेत की व्‍याधि भी दूर हो जाती है। नौकरी में प्रमोशन पाने के इच्‍छुक लोगों को भी इस पाठ से लाभ मिलता है।

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए हनुमान चालीसा यंत्र भी बहुत उपयोगी है। इस यंत्र के लॉकेट को गले में धारण करने से सदा हनुमान जी उस व्‍यक्‍ति की एक कवच की तरह रक्षा करते हैं। अभिमंत्रित हनुमान चालीसा यंत्र प्राप्‍त करने के लिए यहां क्‍लिक करें