Saltar al contenido

शरीर पर हैं ऐसे निशान तो राजा से कम नहीं है आपका जीवन

शरीर पर हैं ऐसे निशान तो राजा से कम नहीं है आपका जीवन

हर इंसान का व्‍यवहार अलग और भिन्‍न होता है और आपको बता दें कि ज्‍योतिषशास्‍त्र में ऐसी कई विद्याएं हैं जिनके माध्‍यम से किसी भी व्‍यक्‍ति के स्‍वभाव और उसके भविष्‍य के बारे में जाना जा सकता है। ज्‍योतिष में राजयोग के संकेत भी मिलते हैं।

इन प्राचीन विद्याओं में से बेहद कारगर विद्या है सामुद्रिक शास्‍त्र। इस विद्या के अंतर्गत व्‍यक्‍ति के हाव-भाव, शरीर की बनावट और शारीरिक चिह्नों का आंकलन कर उसके भविष्‍य और वर्तमान के बारे में पता लगाया जाता है। इससे व्‍यक्ति के स्‍वभाव का भी आंकलन किया जा सकता है।

हाथ की रेखाओं से लेकर शारीरिक बनावट से भी मनुष्‍य के स्‍वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है।

Horóscopo 2018

राजयोग के संकेत

अगर किसी व्‍यक्‍ति के जन्‍म के समय उसकी कुंडली में राजयोग की परिस्थितियां बनती हैं तो उसके हाथों और पैरों की रेखाएं बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट होती हैं। पुरुषों के दाएं हाथ या पैर में और स्‍त्री के बाएं हाथ या पैर में अगर किसी भी तरह का राजचिह्न दृष्टिगोचर है तो उसका जीवन सुख से परिपूर्ण और धनवान रहता है।

पैर के तलवे में अंकुश

सामुद्रिक शास्‍त्र के अनुसार जिस व्‍यक्‍ति के पैर के तलवे में अंकुश, कुंडल या चक्र का निशान हो, वह एक अच्‍छा शासक बनकर अपने देश का प्रतिनिधित्‍व करता है। इसके अलावा हाथों या पैरों में हस्‍ती, छत्र, मछली, तालाब, वीणा जैसा दिखने वाला निशान हो तो वह व्‍यक्‍ति उत्तम पुरुष और सभी मनुष्‍यों में श्रेष्‍ठ होता है।

राजयोग के संकेत में ध्‍वजा का निशान

जिस व्‍यक्‍ति की हथेली के एक दम बीच में शक्‍ति, तोमर, बाण, रथ, चक्र या ध्‍वजा का निशान दिखता है उसे शासन करने का कोई बड़ा अवसर मिलता है। जिसके पैर में पहिए या चक्र के अलावा कमल, आसन का निशान हो उसे जमीन-जायदाद जैसी सुख-सुविधाओं का आनंद उठाने का अवसर प्राप्‍त होता है। इनके पास हमेशा खूब सारा धन रहता है।

Software Janam Kundali

हथेली में तिल

हथेली के बीच में तिल हो तो भी वह व्‍यक्‍ति धनवान और सामाजिक रूप से मान-सम्‍मान प्राप्‍त करता है। जिन लोगों के पैरों के तलवे पर तिल या वाहन जैसा दिखने वाला कोई निशान होता है तो वह एक बेहतरीन शासक बनता है। मध्‍यम अंगुली के ठीक नीचे मणिबंध तक फैली रेखा को भाग्‍य रेखा कहा जाता है। अगर यह रेखा स्‍पष्‍ट और अखंडित हो तो उस व्‍यक्‍ति को हर तरह का सांसारिक सुख, सुविधा और यश की प्राप्ति होती है।

गहरी नाभि वाले

चौड़ी छाती और लंबी नाक और गहरी नाभि वाले लोग अपनी किस्‍मत से एक बड़े शासक बनते हैं। यदि कोई व्‍यक्‍ति शुक्रकृत मालव्‍य नामक महापुरुष योग में जन्‍म लेने वाले व्‍यक्‍ति के होंठ और कमर पतली, शरीर में चंद्रमा के समान चमकदार देह, लंबी नाक, सफेद दांत और घुटने तक लंबे हाथ होते हैं। ये तकरीबन 70 साल तक जीते हैं।

राजयोग के संकेत में रुचक योग

मंगल से बनने वाला रुचक योग भी व्‍यक्‍ति को बलवान, साहसी, सुंदर और अपने सभी कर्त्तव्‍यों को निभाने के लिए तत्‍पर रहता है। इनका स्‍वभाव क्रूर तो होता है लेकिन गुरु और ब्राह्मणों के प्रति ये लोग बहुत कोमल होते हैं।

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Página de Facebook de AstroVidhi