Saltar al contenido

ये 6 काम करते हैं तो खुल सकती है आपकी किस्‍मत

ये 6 काम करते हैं तो खुल सकती है आपकी किस्‍मत

सुखी जीवन के लिए शास्‍त्रों में कई नियम और पंरपराएं बनाई गई हैं। इन नियमों का पालन करने वाले व्‍यक्‍ति को पुण्‍य के साथ धन और संपत्ति की भी प्राप्‍ति होती है और भाग्‍य से जुड़ी सभी तरह की बाधाएं दूर हो जाती हैं। आज हम आपको ऐसे ही उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी किस्‍मत बदल सकते हैं।

भगवान विष्‍णु की पूजा का उपाय

सुखी जीवन के लिए सबसे पहला उपाय है भगवान विष्‍णु की पूजा करना। भगवान विष्‍णु को जगत का पालनकर्ता माना जाता है। ये ऐश्‍वर्य, सुख-समृद्धि और शांति के स्‍वामी हैं। विष्‍णु के अवतारों की पूजा करने पर धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष सब कुछ प्राप्‍त हो सकता है।

एकादशी का व्रत

एकादशी का व्रत करने से भी सुख और पुण्‍य की प्राप्‍ति होती है। भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न करने के लिए ही इस व्रत को किया जाता है। हिंदी पंचांग के अनुसार हर महीने में 2 एकादशियां आती हैं। एक कृष्‍ण पक्ष में और एक शुक्‍ल पक्ष में। दोनों ही पक्षों की एकादशी पर व्रत करने की पंरपरा प्राचीन समय से चली आ रही है।

Tránsito de Júpiter 2018

श्रीमद्भागवत् गीता का पाठ करना

इस ग्रंथ को भगवान कृष्‍ण का ही ज्ञानस्‍वरूप माना जाता है। जो लोग नियमित रूप से गीता का पाठ करते हैं उन्‍हें भगवान कृष्‍ण की कृपा प्राप्‍त होती है। इस ग्रंथ में दी गई शिक्षाओं का पालन भी दैनिक जीवन में करना चाहिए। भगवान का नाम लेकर किसी भी काम की शुरुआत करेंगें तो उसके सफल होन की संभावनाएं बढ़ जाएंगीं।

तुलसी की पूजा

घर में तुलसी होना शुभ और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, ये बात विज्ञान भी मान चुका है। तुलसी की महक से वातावरण के सूक्ष्म हानिकारक कीटाणु नष्ट हो जाते हैं। घर के आसपास की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। साथ ही, तुलसी की देखभाल करने और पूजा करने से देवी लक्ष्मी सहित सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है।

ब्राह्मणों का सम्‍मान

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार ब्राह्मण, ज्ञानी और अपने से बड़ों का हमेशा सम्‍मान करना चाहिए। इन तीन लोगों का अपमान करने वाले व्‍यक्‍ति को हमेशा दुख ही मिलता है। ब्राह्मण ही भगवान और भक्‍त के बीच की अहम कड़ी होते हैं।

गाय की सेवा करना

हिंदू धर्म में गाय को माता का स्‍थान दिया गया है। जिन घरों में गाय होती है वहां पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है। गाय से मिलने वाले दूध, मूत्र और गोबर को पवित्र और स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक माना जाता है। विज्ञान ने भी माना है कि गौमूत्र का नियमित सेवन करने से गंभीर बीमारियां ठीक हो सकती हैं। अगर गाय का पालन नहीं कर सकते तो किसी गौशाला में अपनी श्रद्धा के अनुसार धन दान कर दें।

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Página de Facebook de AstroVidhi