Saltar al contenido

बुध का कन्या राशि में गोचर: क्या होगा आपकी राशि पर असर

Budh ka kanya rashi me gochar 2018

बुध ग्रह को बुद्धि, वाणी, तर्कशक्ति, गणित, व्यापार, सांख्यिकी और यात्राओं का कारक माना गया है। बुध ग्रह को मिथुन और कन्या राशि का स्वामित्व प्राप्त है। बुध कन्या राशि में उच्च का तथा मीन राशि में नीच का माना जाता है।

बुध का गोचर जातक की जन्म कुंडली में स्थित लग्न राशि से दूसरे, चौथे, छठे, आठवें, दसवें और ग्यारहवें भाव में शुभ फल देता है। बुध के गोचर की अवधि लगभग 14 दिनों की होती है। इस वर्ष 2018 में 19 सितंबर बुधवार को प्रातः 4:23 बजे बुध ग्रह कन्या राशि में गोचर करेगा और 6 अक्टूबर, शनिवार दोपहर 12:51 तक इसी राशि में स्थित रहेगा। इस अवधि में बुध ग्रह सभी राशियों को प्रभावित करेगा।

बुध का कन्या राशि में गोचर 2018

आइये जानते हैं विभिन्न राशियों पर इस गोचर का क्या प्रभाव पड़ने वाला है-

Budh ka kanya rashi me gochar 2018

मेष राशि पर प्रभाव

बुध ग्रह आपकी राशि में षष्ठ भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए अच्छा रहनेवाला है। अपनी मीठी वाणी के बदौलत आपके दूसरों के साथ अच्छे सम्बन्ध स्थापित होंगे। शत्रु आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे। कामकाज में अच्छा धन लाभ होगा। स्वास्थ्य भी उत्तम बना रहेगा। इस गोचर के दौरान आप कला के क्षेत्र में प्रसिद्धि प्राप्त कर सकते है।

वृषभ राशि पर प्रभाव

बुध ग्रह आपके पंचम भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं है। इस दरम्यान आपको अनेक प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, ख़ासकर कामकाज और धन से सम्बंधित दिक्कते बन सकती है। परिवार के लोगों के साथ अनबन होगी, जिसके कारण मानसिक तनाव बढेगा। यह गोचर उन लोगों के लिए अच्छा रहेगा जिनका सम्बन्ध अध्यापन, वाणिज्य, गणित और सांख्यिकी से है। नए लोगों के साथ मित्रता कायम होगी।

मिथुन राशि पर प्रभाव –

बुध ग्रह आपकी राशि में चतुर्थ भाव में गोचर कर रहा है, धन की स्थिति अच्छी बनी रहेगी। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। माता अगर स्वास्थ्य सम्बंधित दिक्कते झेल रही है तो इस गोचर में सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। कामकाज में आपको सफलता मिलेगी।

कर्क राशि पर प्रभाव

बुध ग्रह आपकी राशि में तृतीय भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं है। किसी से वाद-विवाद होने की सम्भावना है, सावधानी बरते तथा वाद-विवाद से दूर रहे। धन से सम्बंधित दिक्कते आ सकती है। इस गोचर में मन में भटकाव रहेगा, दोस्तों के साथ घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। लेने देन करते समय सतर्क रहे।

सिंह राशि पर प्रभाव

राशि में द्वितीय भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए बहुत ही अनुकूल रहनेवाला है। जीवन में खुशियां आनेवाली है। धन-लाभ होनेवाला है, इस गोचर में रुका हुआ धन मिल सकता है। छात्रों के लिए प्रतियोगिताओ में तथा परीक्षाओ में सफलता हासिल करने का समय है। इस गोचर में रिश्तेदारों के साथ मधुर सम्बन्ध स्थापित होंगे।

अभी जन्म कुण्डली निकालें

कन्या राशि पर प्रभाव

बुध ग्रह आपकी राशि में प्रथम भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए थोडा कष्टपूर्ण रहेगा। अपनी वाणी पर नियन्त्रण रखे वरना दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। धन का लेन-देन सावधानीपूर्वक करें अन्यथा नुकसान होने की सम्भावना है।

तुला राशि पर प्रभाव

बुध ग्रह आपकी राशि में द्वादश भाव में गोचर कर रहा है, इस दौरान आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। धन का निवेश सोच-समझकर करें अन्यथा दिक्कते आ सकती है। अपने शत्रुओ से सावधान रहें। जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। छात्रों को पढाई-लिखाई की तरफ ध्यान देना चाहिए अन्यथा परिणाम नकारात्मक आ सकते है।

वृश्चिक राशि पर प्रभाव

बुध ग्रह आपकी राशि में एकादश भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए उत्तम बना रहेगा, आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहेगी। परिवार सुख अच्छा मिलेगा। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। ईश्वर के प्रति आस्था बढ़ेगी। दान-पुण्य करेंगे। परिवार के साथ यात्रा हो सकती है।

धनु राशि पर प्रभाव

बुध ग्रह आपकी राशि में दशम भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए उत्तम माना गया है, कामकाज में अच्छा धन-लाभ होगा तथा शुभ समाचार मिलेंगे। व्यापारी वर्ग को अत्याधिक लाभ होगा, व्यापार का विस्तार करने के लिए यह गोचर उत्तम रहेगा। परिवार का अच्छा सुख मिलेगा। मानसिक शांति मिलेगी, मन प्रसन्न रहेगा।

मकर राशि पर प्रभाव

बुध आपकी कुंडली के नवम भाव में गोचर कर रहा है, यह गोचर आपके लिए अनुकूल नहीं है, इस गोचर के दौरान रुपए-पैसे से सम्बंधित दिक्कते आयेंगी। कामकाज में नुकसान होने की सम्भावना है। वाद-विवाद लड़ाई-झगडे का कारण बन सकता है इसलिए वाद-विवादों से दूर रहे। यात्रा करते समय सतर्क रहे अन्यथा विपरीत घटना हो सकती है।

अभी कुण्डली दोष पूजा करवाने के लिए संपर्क करें

कुंभ राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से अष्टम भाव में गोचर कर रहा है, इसलिए यह गोचर आपके लिए बहुत अनुकूल रहनेवाला है। कामकाज में लाभ के साथ साथ समाज में मान-सम्मान मिलेगा। पारिवारिक सुख मिलेगा, संतान के लिए यह गोचर उत्तम रहेगा, मन प्रसन्न रहेगा। शत्रु आपके आगे हार मानेंगे।

मीन राशि पर प्रभाव

बुध आपकी राशि से सप्तम भाव में गोचर कर रहा है, इस गोचर के दौरान आपको स्वास्थ्य से सम्बंधित अनेक प्रकार की दिक्कते आयेंगी। आर्थिक दृष्टि से यह गोचर आपके अनुकूल नहीं रहेगा, अगर इस गोचर के दौरान आपको किसी प्रकार का लेन-देन करना है तो सावधनी बरते अन्यथा नुकसान होगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह गोचर उत्तम रहेगा, यात्रा करने के अवसर मिल सकते है।