Saltar al contenido

प्‍यार में इन राशियों का मेल कर देता है जीवन बर्बाद, जानें अपने पार्टनर …

प्‍यार में इन राशियों का मेल कर देता है जीवन बर्बाद, जानें अपने पार्टनर ...

विवाह से पूर्व लड़का-लड़की की कुंडली का मिलान करवाया जाता है। इसमें दोनों की राशि का मेल करना भी महत्‍वपूर्ण होता है। ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार राशि का प्रभाव मनुष्‍य के व्‍यवहार पर पड़ता है और विवाह के पश्‍चात् आपका व्‍यवहार आपके पार्टनर के साथ रहेगा, ये जानने के लिए राशि का मेल होना जरूरी होता है

विवाह में राशियों का मेल होना बहुत जरूरी होता है। आज हम आपको बताएंगें कि कौन-सी राशियों के लोगों को कभी भी एक-दूसरे से विवाह नहीं करना चाहिए।

मेष और कर्क

मेष राशि के जातक ऊर्जा से भरे रहते हैं जबकि कर्क राशि के लोग बहुत संवेदनशील होते हैं। स्‍वभाव के कारण इन दोनों के बीच विवाद और विरोध की संभावना हमेशा बनी रहती है।

यहां करें कुंडली मिलान और जानें अपना परफैक्‍ट मैच

कुंभ और कर्क

कुंभ राशि के लोग सक्रिय और उत्‍साह से भरपूर होते हैं। शुरुआत में कुंभ राशि की ये खूबियां कर्क राशि के जातकों को आकर्षित करती हैं लेकिन धीरे-धीरे ये सब उन्‍हें बोरिंग लगने लगता है। इन दो राशियों का मेल भी बहुत अच्‍छा नहीं रहता है।

सिंह और वृषभ

वृ‍षभ राशि के लोगों को सुरक्षित वातावरण पसंद होता है जबकि सिंह राशि के लोग नई-नई चीज़ों को आज़माते हैं। सिंह राशि के जातकों को वृषभ का स्‍थायित्‍व कभी पसंद नहीं आता।

वृश्चिक और मेष

इन दोनों ही राशियों को अपनी स्‍वतंत्रता और आत्‍मनिर्भरता से प्रेम होता है। मेष राशि के लोगों का आशिक मिजाज़ व्‍यवहार वृश्चिक राशि को पसंद नहीं आता।

Genera Kundali Libre

सिंह और कन्‍या

सिंह राशि के लोग खर्च करना पसंद करते हैं तो वहीं कन्‍या राशि के जातक बचत में विश्‍वास रखते हैं। विवाह के बाद इन दो राशियों के बीच धन को लेकर विवाद उत्‍पन्‍न हो सकता है।

मकर और तुला

तुला राशि के लोग निस्‍वार्थ स्‍वभाव के होते हैं जबकि मकर राशि के लोग अपने साथी पर राज करना चाहते हैं। मकर राशि के लोग तुला राशि का फायदा उठा सकते हैं। ऐसे व्‍यवहार को तुला राशि के लोग ज्‍यादा समय तक सहन नहीं कर पाते।

कुंभ और वृषभ

कुंभ राशि के लोग खुले विचारों के होते हैं। वृषभ राशि के लोगों को अपने साथी का किसी दूसरे से बात करना बिलकुल पसंद नहीं होता। यही वजह इन दोनों के बीच झगड़े का कारण बनती है।

इस उपाय से बना सकते हैं वैवाहिक जीवन को सुखद

मीन और सिंह

सिंह राशि के लोगों को अपने साथी के सुख-दुख से कोई फर्क नहीं पड़ता। मीन राशि के लोग अपनी ही सपनों की दुनिया में रहते हैं। इन दो राशियों का संबंध लापरवाह हो सकता है।

मकर और धनु

मकर राशि के व्‍यक्‍ति उदासीन स्‍वभाव के होते हैा। धनु राशि के लोग ज्‍यादातर खुश रहना पसंद करते हैं। इन दोनों का स्‍वभाव एक-दूसरे के बिलकुल अपोजिट होता है।

मिथुन और कन्‍या

ये दोनों ही राशियां अपने दृष्टिकोण और सोच पर अडिग रहती हैं। दोनों ही एकदूसरे के साथ किसी भी बात पर कॉम्‍प्रोमाइज़ करने को तैयार नहीं रहती।