Saltar al contenido

चौथे नवरात्र पर इस देवी की पूजा से चमकाएं पढ़ाई में कमज़ोर अपने बच्चे …

चौथे नवरात्र पर इस देवी की पूजा से चमकाएं पढ़ाई में कमज़ोर अपने बच्चे ...

मां दुर्गा का चौथा स्‍वरूप है कूष्‍मांडा जिसकी पूजा चौथे नवरात्र के दिन की जाती है। मां कूष्‍मांडा की मंद मुस्‍कान से ही पृथ्‍वी का जन्‍म हुआ है। जब ब्रह्मांड में हर तरफ केवल अंधकार था तब मां कूष्‍मांडा की मंद मुस्‍कान से ब्रह्मांड की रचना हुई थी।

केवल मां कूष्‍मांडी ही सूर्यलोक में वास करने की शक्‍ति रखती हैं। मां कूष्‍मांडी की आराधना से सभी तरह के दुख दूर होते हैं और सुख-समृद्धि में वृद्ध होती है।

चौथे नवरात्र के पूजन का महत्‍व

जो भी भक्‍त नवरात्रे के चौथे दिन मां कूष्‍मांडा की उपासना करता है उसे अपने जीवन में आयु, यश, बल और ऐश्‍वर्य की प्राप्‍ति होती है। नवरात्रे के चौथे दिन साधक का मन अदाहत में अवस्थित रहता है।

मां कूष्‍मांडा का पूजन करने से भक्‍तों के घर में धन का आगमन होता है और उन्‍हें उत्तम स्‍वास्‍थ्‍य की प्राप्‍ति भी होती है। मां कूष्‍मांडा को ब्रह्मांड का रचयिता भी कहा जाता है।

Use Rudraksha Energizada para vivir saludable y rico

चौथे नवरात्र पर मां कूष्‍मांडा की पूजन विधि

मां कूष्‍मांडा के पूजन में हरे रंग के वस्‍त्र धारण करें। पूजन के दौरान देवी कूष्‍मांडा को हरी इलायची, सौंफ और कुम्‍हड़ा अर्पित करें। इसके पश्‍चात् देवी कूष्‍मांडा का स्‍मरण करते हुए ‘ऊं कूष्‍मांडा देव्‍यै नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें।

माता रानी के आगे घी का दीया जलाएं और माता रानी सहित अन्‍य सभी देवी-देवताओं को तिलक लगाएं। मां कूष्‍मांडा की आरती करें और उन्‍हें प्रसाद का भोग लगाएं। देवी कूष्‍मांडा को प्रसाद का भोग लगाने के बाद किसी ब्राह्मण को दान दें और उसके पश्‍चात् स्‍वयं भी प्रसाद ग्रहण करें।

चौथे नवरात्र पर मां कूष्‍मांडा का प्रसाद

कहते हैं जो भी भक्‍त नवरात्रे के चौथे दिन मां कूष्‍मांडा को उनका प्रिय भोग अर्पित करता है उसे देवी की खास कृपा की प्राप्‍ति होती है। देवी कूष्‍मांडा को प्रसाद में मालपुए का भोग पसंद होता है। मालपुए का भोग लगाने से देवी कूष्‍मांडा आपकी प्रार्थना को शीघ्र पूरा करती हैं।

मां कूष्‍मांडा का ध्‍यान मंत्र -:

सुरासम्‍पूर्णकलशं रूधिराप्‍लुतमेव च।

दधानाहस्‍तपद्याभ्‍यां कूष्‍मांडा शुभदास्‍तु मे ।।

अभी प्राप्‍त करें अभिमंत्रित नवदुर्गा यंत्र

इसके अलावा अगर आपके जीवन में पैसों से संबंधित कोई और परेशानी भी चल रही है या आप किसी अन्‍य मुसीबत की वजह से परेशान हैं तो बेझिझक हमसे कहें। AstroVidhi के अनुभवी ज्‍योतिषाचार्य आपकी हर मुश्किल का समाधान बताएंगें।

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Página de Facebook de AstroVidhi