Saltar al contenido

चीनी ज्योतिष शास्त्र में घोड़ा

चीनी ज्योतिष शास्त्र में घोड़ा

चीनी ज्योतिष शास्त्र में सातवें स्थान पर आने वाले अश्व प्राणी के जातक सक्रिय, हाज़िर-जवाब, विश्लेषण करने वाले तथा उत्साही होते है। यह जातक आत्मविश्वासी, असाधारण तर्क शक्ति के मालिक होते है। अश्व प्राणी के जातकों को आकर्षण का केंद्र बनना पसंद होता है तथा ये दूसरों का ख्याल रखने वाले होते है। अश्व प्राणी के अन्तर्गत आने वाले जातक अपनी वाक्-पटुता के लिए प्रसिद्ध होते है। इनमें संवाद क्षमता बहुत अदभुद होती है। ये अपने विचारों को बहुत ही स्पष्ट रूप से तथा विनम्रता से रखने में माहिर होते है।

परन्तु अश्व प्राणी के जातको में कुछ खामियां भी पायी जाती है। ये जातक बहुत अधीर, असुरक्षा की भावना से ग्रसित तथा अभिमानी भी होते है। ये रिश्तों की गरिमा को भली भांति समझते है तथा उन्हें निभाने में माहिर होते है, परन्तु साथ ही इनमें जल्दबाजी भी देखी जाती है।

Horóscopo 2019

तत्व : अग्नि (हुओ)

दिशा: उत्तर तथा उत्तर-पच्छिम

माह: जनवरी, मार्च, जुलाई तथा सितम्बर

यिन/यांग अंतर: यांग

रंग: हरा तथा पीला

आकर्षण: अश्व छवि जड़ित कंगन

अंक: 2, 3. तथा 7

अश्व जातकों की मूलभूत विशेषतायें

अश्व वर्ष में जन्में जातक स्वाभाव से उत्सुक, उदार तथा जोशीले होते है। इन्हें अकेलापन नापसंद होता है। वे स्वभाव से चंचल होते है इसलिए वे कोई राज़ नहीं रख पाते। धन के मामले में अश्व प्राणी खर्चीले होते हहै।

ये जातक खुले विचारों के तथा दृढ विचारों वाले सकारात्मक सोच रखने वाले होते है। अपने चंचल स्वभाव के चलते से किसी भी कार्य को उसके अंत तक नहीं ले जा पाते। इसी कमी के कारन इनमें ज़िम्मेदारियों का आभाव आया जाता है। अपने रिश्तों में बहुत स्पष्टवादी है।

Janam Kundali

प्रातःकाल जन्में जातक: इन जातको का धन प्राप्ति के मामलों में सामान्य भाग्य होता है।

संध्या में जन्में जातक: प्रभावशाली व्यक्तित्व तथा गुस्सैल।

रात्रि में जन्में जातक: धनी तथा कामयाब।

शुभ माह (चीनी चंद्र आधार पर)

  1. जनवरी: सुखी जीवन
  2. फ़रवरी: सत्यवादी, न्याय पसंद तथा असाधारण बुद्धि के मालिक
  3. मार्च: दिलेर तथा सफल
  4. जुलाई: संवेदनशील, कोमल परन्तु जोशीले
  5. अगस्त: व्यवहार कुशल, हाज़िर जवाब तथा निर्भीक

अश्व प्राणियों का तालमेल

चीनी ज्योतिष शास्त्र में एक दुसरे से तालमेल जानने हेतु, उन सभी प्राणियों की मूलभूत विशेषतायें बहुत योगदान देती है। हांलांकि प्रत्येक प्राणी की कुछ अनोखी विशेषतायें भी होती है इसलिए कुछ प्राणियों दुसरे से बेहतर तालमेल होता है। अश्व प्राणियों के साथ तालमेल योग्य प्राणियों के बारे में आइये विस्तार से समझते है।

अश्व प्राणी के जातकों का तालमेल सबसे अधिक श्वान, बाघ तथा भेड प्राणियों से होता है।

Comprar Rudraksha

अश्व तथा श्वान के बीच बहुत ही अच्छी तालमेल रहती है। ये दोनों प्राणी एक दुसरे को समझने में काफी सक्षम होते है। श्वान जातक शांत प्रवृति के होते है तथा अश्व जातक निर्भीक, इसलिए ये दोनों बेहतर तालमेल बना पते है। श्वान जातक अश्व जातको की बुद्धिमता तथा वाक्-पटुता से काफी प्रभावित रहते है।

बाघ तथा अश्व जातको में भी काफी हद तक सुन्दर तालमेल देखने को मिलता है। दोनों प्रकार के जातक सामाजिक तथा उत्साह से भरपूर होते है। एक साथ दोनों एक दुसरे की खूबियों को और ज्यादा निखार पाने में कामयाब होते है।

भेड़ तथा अश्व दोनों ही एक अच्छे तालमेल का आधार बनाते है। जहाँ भेड़ जातक घरेलु प्रवति के होते है वहीँ अश्व जातक सामाजिक होते है इसलिए ये दोनों एक दुसरे की कमियों को पूरा करने में योगदान देते है।

Reserva Puja en línea

अश्व प्राणियों की तालमेल तालिका

जन्म का महीना कन्या तालमेल पुरुष तालमेल

जनवरी वराह बैल

फ़रवरी श्वान मूषक

मार्च बैल वानर

अप्रैल सर्प भेड़

मई मूषक मूषक

जून वानर भेड़

जुलाई श्वान शशक

अगस्त श्वान सर्प

सितम्बर शशक मूषक

अक्टूबर बैल बाघ

नवंबर भेड़ अश्व

दिसंबर वराह मूषक

अश्व स्वास्थ

अश्व जातक मूलतः: स्वस्थ होते है, क्योंकि ये फुर्तीले, तथा जोशीले होते है। मानसिक परेशानियों से दूर होते है क्योंकि ये जातक सामाजिक तथा जीवन में सकारात्मक सोच रखने वाले होते है। ज़रूरत से अधिक कार्य करने के अपने स्वभाव के चलते तथा अत्यधिक ज़िम्मेदारियाँ इन्हे कमज़ोर बना देती है।

Comprar piedras preciosas

अश्व व्यवसाय / पेशा

क्योंकि अश्व जातक स्वभाव से सामाजिक तथा वाक् पटुता के धनी होते है, इन्हे साधारण तथा नीरसता वाले व्यवसाय नहीं करने चाहिए। ये एक पत्रकार, विक्रेता, व्यापारी इत्यादि व्यवसायों में काफी उन्नति कर सकते है। ये जातक खेलकूद के पेशे में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते है क्योंकि जातक फुर्तीले तथा दिलेर होते है।

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Astrólogo en Facebook