Saltar al contenido

चीनी ज्योतिष शास्त्र – “ड्रैगन”

चीनी ज्योतिष शास्त्र - “ड्रैगन”

चीनी ज्योतिष शास्त्र में पांचवां स्थान अर्जित करने के साथ ही ड्रैगन शक्ति तथा बल का भी प्रतिक माना जाता है। ड्रैगन जातक अत्यधिक कामुक होते है। इनका व्यक्तित्व बड़ा मोहक तथा यह जातक एक प्रकार की जादुई शख़्सियत के मालिक होते है। यह जातक बहुत ही सहज, कलात्मक तथा भाग्यवान होते है। यह बहुत लचीले स्वभाव के होते है तथा आसानी से आपने आस पास के वातावरण के अनुसार खुद को ढाल लेते है। इन जातको पर दूसरो द्धारा शाषित नहीं किया जा सकता। इन जातको का नकारात्मक पहलु भी है। ड्रैगन जातक धूर्त, गुस्सैल, पाखंडी, तथा कभी कभी क्रूर तथा खतरनाक भी हो सकते है।

तत्व : भूमि (टू)

दिशा: पश्चिम, उत्तर, उत्तर पश्चिमी

माह: मार्च, अप्रैल और जुलाई

यिन/यांग अंतर: यांग

रंग: सुनहरा, रजत, पीला तथा सफ़ेद

आकर्षण: हार या कंगन एक ड्रैगन या वानर की छवि के साथ

अंक: 1, 6 तथा 7

ड्रैगन जातकों की मूलभूत विशेषतायें

Horóscopo 2019

ड्रैगन जातक ज़िंदादिल, बुद्धिमान तथा उत्तेजना से भरपूर होते है। यह बहुत साफ़ विचारो के होते है, तथा सही तथा गलत की पहचान कर सकने में सक्षम होते है। यह जातक खुले तथा स्पष्ट व्यक्ति होते है। इन्हे खुद के नियमों द्धारा ज़िन्दगी जीना पसंद होता है। इन जातको को छल-कपट तथा चुगलियां करना पसंद नहीं होता।

प्रातःकाल जन्में जातक: सफल तथा भाग्यशाली

संध्या में जन्में जातक: बड़ा सोचने वाले तथा खतरा मोल लेने वाले, अप्रत्याशित

रात्रि में जन्में जातक: सुस्त, उत्साही, तथा समर्पित

शुभ माह (चीनी चंद्र आधार पर)

  1. जनवरी : भाग्यशाली एवं कार्यक्षेत्र में सफल, दूसरों द्धारा सम्मानित
  2. फ़रवरी: प्रतिभाशाली, मज़बूत इच्छाशक्ति, कार्यक्षेत्र में ऊँचा पद पाने वाले
  3. अप्रैल: जोश से भरपूर, ज्ञानी, दूसरों द्धारा सम्मानित
  4. जुलाई: असाधारण प्रतिभाशाली, निर्भीक, सफल तथा अच्छा स्वास्थ
  5. अगस्त: मित्रों में प्रसिद्द, बेफिक्र जीवन के सौभाग्य सहित

Janam Kundali

ड्रैगन प्राणियों का तालमेल

ड्रैगन जातक स्वभाव से कामुक होते है, तथा वह अपने प्रेम के लिए कुछ भी कर सकने में सक्षम होते है। परन्तु इस बात का ख्याल रखना चाहिए की वह ड्रैगन जातक है, वह अपनी स्वतंत्रता कभी नहीं दे सकते। ड्रैगन जातक उन साथियों के साथ सहज होते है जो उन्ही की भांति कामुक तथा रोचक हो। एक बार यदि वह अपना साथी खोज ले तो ताउम्र उसके प्रति वफादार रहते है।

जहाँ तक तालमेल की बात है, चीनी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ड्रैगन जातको का मूषक, शशक, वानर तथा वराह जातको से सबसे अच्छा तालमेल बैठता है।

ड्रैगन प्राणियों के जातको के मूषक प्राणियों के साथ मधुरतापूर्ण संबंध होते है। दोनों ही जातको की जीवन के प्रति एक सकारात्मक सोच होती है, तथा दोनों ही जातक साहसी तथा साथ-साथ अपने भविष्य को ले कर दृढ़-संकल्पी होते है। दोनों जातक एक दुसरे पर अटूट विश्वास रखते है।

ड्रैगन तथा शशक जातको में एक स्वस्थ तालमेल देखने को मिलता है। यह दोनों ही जातक जिंदगी तथा जटिल समस्याओं को संभालने की एक दुसरे की क्षमता का आदर करते है। दोनों जातक भिन्न व्यक्तित्व के होते है परन्तु एक साथ यह दोनों एक मधुर संबंध का आनंद उठाते है।

Comprar piedras preciosas

ड्रैगन तथा वानर दोनों एक कमाल का तालमेल बनाते है। ड्रैगन वानर के व्यक्तित्व से प्रभावित होते है, तथा वानर ड्रैगन की अनुयायिता से। दोनों ही जातक महत्वकांक्षी होते है। इन दोनों प्राणियों का तालमेल रूमानी तथा मानसिक दोनों रूपों में योग्य है।

ड्रैगन तथा वराह जातकों का आपसी तालमेल पूर्णतयः साथियों की प्रतिक्रियाओं तथा व्यवहार पर निर्भर करता है। यह तालमेल या तो पूर्णतयः सफल रहता है या पूर्णतयः असफल क्योंकि दोनों ही जातक सामान रूप से सक्रिय तथा ऊर्जा से भरपूर होते है परन्तु अपने अलग ही अंदाज़ में।

ड्रैगन प्राणियों की तालमेल तालिका

जन्म का महीना कन्या तालमेल पुरुष तालमेल

जनवरी बैल बैल

फ़रवरी भेड़ कुक्कुट / मुर्गा

मार्च श्वान भेड़

अप्रैल श्वान मूषक

मई सर्प श्वान

जून बैल कुक्कुट / मुर्गा

जुलाई श्वान मूषक

अगस्त शशक कुक्कुट / मुर्गा

सितम्बर बाघ मूषक

अक्टूबर ड्रैगन मूषक

नवंबर वराह बैल

दिसंबर बैल श्वान

ड्रैगन स्वास्थ

Reserva Puja en línea

ड्रैगन जातक स्वभाव से परिश्रमी होते है, इसलिए यह एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करते है। यह जातक कभी कभार तनाव तथा मानसिक परेशानी महसूस करते है क्योंकि इन्हे जोखिम तथा चुनौतियों भरा जीवन पसंद होता है। बुज़ुर्ग ड्रैगन जातक यकृत, पित्ताशय, आंत तथा पेट की संबंधित समस्याओं से प्रभावित हो सकते है तथा युवा ड्रैगन जातको में चमड़ी संबंधित परेशानिया देखी जा सकती है।

ड्रैगन व्यवसाय / पेशा

क्योंकि ड्रैगन जातको को जोखिम उठाना पसंद होता है, इनका उन्ही करक्षेत्रों में जाना उत्तम रहता है जहाँ जोखिम तथा चुनौतियों के लिए स्थान हो। आविष्कारक, प्रबंधक, कंप्यूटर विश्लेषक, वकील, इंजीनियर, वास्तुकार, दलाल, तथा तथा विक्रेता ये कुछ व्यवसाय ड्रैगन जातको के लिए उत्तम रहते है।

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Astrólogo en Facebook