Saltar al contenido

कुंडली में राहु-केतु के प्रकोप से बचने के लिए करें ये उपाय

कुंडली में राहु-केतु के प्रकोप से बचने के लिए करें ये उपाय

राहु और केतु का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं। माना जाता है कि कुंडली में इन दोनों ग्रहों की उपस्थिति के कारण अनेक पीड़ाओं एवं परेशानियों का सामना करना पड़ता है। राहु-केतु को छाया ग्रह माना जाता है। राहु-केतु के प्रकोप से बचने के लिए इनके उपाय करना बहुत जरूरी होता है।

ज्‍योतिषी विद्या के अनुसार इन दोनों ग्रहों का अपना कोई अस्तित्व नहीं होता, इसीलिए ये जिस ग्रह के साथ बैठते हैं उसी के अनुसार अपना प्रभाव देने लगते हैं। कभी-कभी ही राहु-केतु शुभ फल देते हैं।

Obtenga Janam Kundali gratis en línea aquí

राहु की वक्री दृष्टि किसी भी इंसान को समस्‍याओं से जूझने पर मजबूर कर देती है। इस स्थिति में मनुष्‍य अपने विवेक को खो बैठता है और गलत निर्णय लेने लगता है।

हिंदू पंचांग 2019 पढ़ें और जानें वर्ष भर के शुभ दिन, शुभ मुहूर्त, विवाह मुहूर्त, ग्रह प्रवेश मुहूर्त और भी बहुत कुछ।

राहु के प्रभाव

राहु के बुरे प्रभाव के कारण व्‍यक्‍ति बुरे व्‍यसनों की ओर आकर्षित होता है। ये छाया ग्रह शक्तिवर्धन, शत्रुओं को मित्र बनाने में महत्वपूर्ण रूप से सहायक रहता है।

Horóscopo diario

केतु का स्‍वभाव

ये ग्रह स्वभाव से काफी क्रूर माना जाता है। इसको बुद्धि, ज्ञान, वैराग्य, कल्पना, अंतर्दृष्टि, मर्मज्ञता, विक्षोभ और अन्य मानसिक गुणों का कारक माना जाता है। शुभ स्थिति में होने पर यह इन्‍हीं क्षेत्रों में अच्‍छा फल देता है तो वहीं अगर केतु नीच में है तो जातक को इस ग्रह से जुड़े क्षेत्रों में हानि का सामना करना पड़ता है।

राहु-केतु शांति के उपाय

राहु-केतु के बुरे प्रभाव और हानि से बचने के लिए यदि आप शुरूआत में ही उपाय कर लें तो इसके दुष्‍प्रभावों को कम किया जा सकता है।

राहु ग्रह शांति उपाय

कुंडली में इस ग्रह की शांति हेतु 18000 बार बीजमंत्र (ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः) का जाप करें। घर में राहु यंत्र की स्‍थापना से भी लाभ संभव है। कुंडली में राहु दोष हो तो व्‍यक्‍ति को शनिवार का व्रत करना चाहिए। ब्राह्मण अथवा गरीबों को दान दें।

Haga clic aquí para obtener Rahu Yantra

हनुमान जी को करें प्रसन्‍न

नीले कपडे में तिल बांधकर हनुमान जी मंदिर में चढ़ाने से लाभ होगा। बूंदी के लड्डू पर 4 लौंग लगाकर हनुमान जी को अर्पित करें एवं सरसों के तेल में नील मिलाकर हनुमान की के चित्र के आगे दीपक जलाएं।

Horóscopo semanal

केतु ग्रह शांति उपाय

यदि जन्‍मकुंडली या वर्ष में ये ग्रह अशुभ हो तो केतु के बीजमंत्र (ॐ स्त्रां स्त्रीं स्त्रौं सः केतवे नमः) का 17000 बार जाप करें। घर में राहु यंत्र की स्‍थापना से भी लाभ संभव है। इस ग्रह से पीडित जातक को केतु की दशा के समय लोहे की वस्‍तु, कंबल इत्‍यादि दान में देना चाहिए।

केतु यंत्र को अभी आर्डर करने के क्लिक करे

केतु की दशा हो शांत

शनिवार एवं मंगलवार के दिन व्रत रखने से केतु की दशा शांत होती है। अपने मन की बात किसी को भी न बताएं। पशुओं की सेवा करें। इस ग्रह के दोष निवारण हेतु हनुमान जी के मंदिर में लौकी एवं 7 केले चढाएं। कम्बल का दान करें।

Horóscopo mensual

राहु-केतु के उपाय

राहु-केतु के प्रकोप को शांत करने के लिए आप राहु शांति ताबीज़ और केतु के लिए केतु यंत्र की स्‍थापना कर सकते हैं। ये चमत्‍कारी उपाय आपको राहु-केतु के प्रकोप से बचाने में मदद करते हैं।

अभिमंत्रित राहु-केतु यंत्र प्राप्‍त करने के लिए यहां क्‍लिक करें

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Astrólogo en Facebook