Saltar al contenido

कुंडली के किस योग के कारण लेना पड़ता है कर्ज

कुंडली के किस योग के कारण लेना पड़ता है कर्ज

इस दुनिया का अगर कोई सबसे बड़ा दुख है तो वो है कर्ज। कर्ज होने पर न केवल वह व्‍यक्‍ति परेशान रहता है बल्कि उसका पूरा परिवार कष्‍टों का सामना करता है। कहते हैं कि किसी दुश्‍मन पर ऐसी मुसीबत न आए।

इसमें दबा व्‍यक्‍ति अपने जीवन को नष्‍ट तक करने के बारे में सोच सकता है। इसकी वजह से मानहानि, पैसों की तंगी और पारिवारिक कलह झेलनी पड़ती है। जिसके पास पैसा है उसके पास पॉवर है, ये बात बिलकुल सच है। इसलिए कर्ज में डूबा व्‍यक्‍ति अपने और अपने परिवार के लिए मुसीबत बन जाता है।

Janam Kundali

ज्‍योतिष की मानें तो कुंडली के कुछ योग भी व्‍यक्‍ति को इस मुसीबत के नीचे दबा देते हैं। कुंडली में कुछ ग्रहों के विशेष भावों में होने पर जातक को कर्ज जैसी विपत्ति का सामना करना पड़ता है।

Horóscopo semanal

कुंडली में कर्ज के योग

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार कुंडली में षष्ठम, अष्टम, द्वादश भाव कर्ज का कारक भाव और मंगल ग्रह कर्ज का कारक ग्रह माना जाता है। जब कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर हो या किसी अशुभ ग्रह के साथ युति में हो तो जातक कर्ज के नीचे दब जाता है।

हिंदू पंचांग 2019 पढ़ें और जानें वर्ष भर के शुभ दिन, शुभ मुहूर्त, विवाह मुहूर्त, ग्रह प्रवेश मुहूर्त और भी बहुत कुछ।

इसके अलावा मंगल के अष्टम, द्वादश, षष्ठम भाव में होने पर एवं मंगल के अशुभ स्‍थान में होने की अवस्‍था में व्‍यक्‍ति को कर्ज लेना पड़ जाता है।

Genere su Janam Kundali gratis

अपने जीवन को कर्जमुक्‍त करने के लिए आप कुछ चमत्‍कारिक उपाय अपना सकते हैं जो इस प्रकार हैं -:

Horóscopo semanal

कर्ज मुक्‍ति के लिए मंगलवार और बुधवार को करें ये उपाय

ध्‍यान रहे कभी भी मंगलवार और बुधवार के दिन कर्ज का लेन-देन बिलकुल भी न करें। ऐसा माना जाता है कि मंगलवार को लिया गया कर्ज आसानी से नहीं उतर पाता इसलिए इस दिन किसी भी तरह का पैसों का लेनदेन बिलकुल न करें।

मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव देता है कर्ज

कुंडली में मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव है तो इसकी शांति के लिए भात पूजा, दान, यज्ञ और मंत्र जाप करना चाहिए। ज्‍योतिष के अनुसार मंगल का अशुभ प्रभाव भी जातक को कर्ज के तले दबा देता है।

आपकी कुण्डली में मंगल दोष है या नहीं – निकालें मंगल दोष रिपोर्ट

भगवान गणेश की कृपा से मिट सकता है कर्ज

भगवान गणेश की कृपा से भी घर में धन-धान्‍य का आगमन होता है। श्रीगणेश को प्रसन्‍न करने के लिए दूर्वा और मोदक का भोग लगाएं एवं बुधवार के दिन अथर्वशीर्ष का पाठ करें। इसके पश्‍चात् गणेश जी से कर्जमुक्‍ति के लिए प्रार्थना करें।

Horóscopo mensual

लक्ष्‍मीनारायण अंगूठी

वास्‍तु के अनुसार जिस घर में कछुए से संबंधित कोई भी वस्‍तु होती है वहां पर कभी भी धन की कमी नहीं होती। लक्ष्‍मीनारायण अंगूठी धारण करने वाले व्‍यक्‍ति को जीवन में कभी भी धन की कमी महसूस नहीं होती है। पंचधातु से निर्मित यह अंगूठी आपके घर में सुख और समृद्धि लेकर आती है। इसे प्राप्‍त करने के लिए यहां क्‍लिक करें

शनिवार के दिन करें कर्जमुक्‍ति के लिए पाठ

यदि आप कर्ज में दबे हैं तो शनिवार के दिन ऋणमुक्‍तेश्‍वर महादेव की पूजा करें, इस उपाय से आपकी समस्‍या का समाधान अवश्‍य ही होगा। ऋण्‍मुक्‍तेश्‍वर महादेव स्‍वयं भगवान शिव का ही एक रूप है। इनकी पूजा से बड़ा से बड़ा ऋण भी उतर जाता है। इस समस्‍या के निदान के लिए ‘ऊं ऋण्‍मुक्‍तेश्‍वराय नम:’ मंत्र का भी रोज़ 108 बार जाप करें।

Piedras preciosas semipreciosas

कमलगट्टे की माला

कर्ज से मुक्‍ति पाने का सबसे बढिया उपाय है कि आप अभी से ही धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने में लग जाएं। मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए कमलगट्टे की माला से उनके मंत्रों का जाप करें। कमल के फूलों के बीज से बनी माला को ही कमलगट्टे की माला कहा जाता है एवं मां लक्ष्‍मी को कमल के फूल अतिप्रिय हैं इसलिए इस माला से मां लक्ष्‍मी की आराधना करने से वे जल्‍दी प्रसन्‍न होती हैं। इसे प्राप्‍त करने के लिए यहां क्‍लिक करें

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Astrólogo en Facebook