Saltar al contenido

इस दिन पीपल की पूजा बना सकती है आपको भिखारी

इस दिन पीपल की पूजा बना सकती है आपको भिखारी

शास्‍त्रों में पीपल के पेड़ को देवताओं का निवास स्‍थल बताया गया है। पुराणों के अनुसार, पीपल की जड़ में विष्णु, तने में केशव, शाखाओं में नारायण, पत्तों में भगवान हरि और फल में सभी देवताओं से युक्त अच्युत सदा निवास करते हैं। पीपल की पूजा में आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

इसे साक्षात् विष्णु स्वरूप बताया गया है। इस पवित्र वृक्ष की पूजा करने से मन को शांति मिलती है लेकिन इसके पूजन से जुड़ी एक बात का ध्‍यान रखना अत्‍यंत जरूरी है वह यह है कि रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा न करें।

पीपल की पूजा ना करने का क्‍या है कारण

शास्‍त्रों के अनुसार पीपल के पेड़ की पूजा करने से सभी देवी-देवताओं का आर्शीवाद मिलता है। वैसे तो सप्‍ताह के किसी भी दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्‍ति होती है लेकिन रविवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करने से घर में दरिद्रता आती है।

Puja en línea

रविवार के दिन ना करें पीपल की पूजा

शास्‍त्रों में उल्लिखित है कि जो लोग रविवार के दिन पीपल की पूजा करते हैं उन पर दरिद्रता प्रसन्‍न हो जाती है और उनके साथ उनके घर में वास करने लगती है। ऐसी अवस्‍था में मनुष्‍य स्‍वयं अपने घर गरीबी और मुसीबतों को लेकर आता है। धन के अभाव में कई सारी परेशानियां जन्‍म लेती हैं और पारिवारिक कलह उत्‍पन्‍न होती है। इसलिए रविवार के दिन इस पवित्र वृक्ष की पूजा न करें।

पीपल की पूजा में इसका ध्‍यान रखें

पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं तो ध्‍यान रखें कि रात आठ बजे के बाद पीपल के पेड़ के आगे दीया न जलाएं। शास्‍त्रों के अनुसार रात आठ बजे के बाद पीपल के पेड़ में देवी लक्ष्‍मी की बहन दरिद्रता वास करती है। इसलिए रात के समय पीपल के वृक्ष का पूजन निषेध है।

हिंदू पंचांग 2019 पढ़ें और जानें वर्ष भर के शुभ दिन, शुभ मुहूर्त, विवाह मुहूर्त, ग्रह प्रवेश मुहूर्त और भी बहुत कुछ।

देवों का है वास

मान्‍यता है कि पीपल के पेड़ में देवता निवास करते हैं जिस कारण इसे काटना नहीं चाहिए किंतु अगर इसे काटना जरूरी है तो रविवार के दिन ही इस वृक्ष को काटें। पीपल के वृक्ष को काटने से पहले पीपल देवता से इसकी मांफी अवश्‍य मांगें।

Piedras preciosas semipreciosas

इसके अलावा अगर आपके जीवन में पैसों से संबंधित कोई और परेशानी भी चल रही है या आप किसी अन्‍य मुसीबत की वजह से परेशान हैं तो बेझिझक हमसे कहें। AstroVidhi के अनुभवी ज्‍योतिषाचार्य आपकी हर मुश्किल का समाधान बताएंगें।

किसी भी जानकारी के लिए Llamada करें: 8882540540

ज्‍योतिष से संबधित अधिक जानकारी और दैनिक राशिफल पढने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Me gusta और Seguir करें: Página de Facebook de AstroVidhi