Saltar al contenido

आप पर बढ़ते कर्ज का ये हो सकता है कारण, अभी करें उपाय

आप पर बढ़ते कर्ज का ये हो सकता है कारण, अभी करें उपाय

कर्ज में दबे इंसान को इस दुनिया का सबसे दुखी और परेशान व्‍यक्‍ति कहा गया है। कर्जदार व्‍यक्‍ति को न तो भूख लगती है और न प्‍यास। पैसों की तंगी में उसके सारे जीवन का मज़ा जैसे काफूर हो जाता है। कर्ज की स्थिति में उस व्‍यक्‍ति और उसके परिवार को बहुत परेशानियों से गुज़रना पड़ता है। कर्ज के लिए कुछ उपाय करने से कर्ज की परेशानियां दूर हो जाती है |

कर्ज में दबने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कोई व्‍यक्‍ति अपनी कुंडली में बैठे अशुभ ग्रहों के कारण कर्जदार होता है तो कोई वास्‍तुदोष के कारण कर्ज में दब जाता है।

कर्ज की वजह वास्‍तुदोष (Vastu Dosha) भी हो सकती है। आज हम आपको कर्ज की स्थिति से बचने के लिए कुछ विशेष वास्‍तुदोष (Vastu Dosha) और उनके निवारण के बारे में बता रहे हैं -:

Puja en línea

कर्ज से मुक्‍ति पाने के वास्‍तु उपाय

– घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में बाथरूम होने से घर के मालिक पर कर्ज बढ़ता है। यदि आपका बाथरूम इस दिशा में है तो उसमें एक कटोरी नमक भर कर रखें। इस उपाय से वास्‍तु दोष (Vastu Dosha) खत्‍म होते हैं।

आईने की जगह

– घर अथवा अपनी दुकान में उत्‍तर-पूर्व दिशा में आईना लगाएं। इससे जल्‍द ही कर्ज से मुक्‍ति मिलती है। दक्षिण और पश्चिम की दिशा में लगा आईना घर की आर्थिक स्थिति पर नकारात्‍मक प्रभाव डालता है।

हिंदू पंचांग 2019 पढ़ें और जानें वर्ष भर के शुभ दिन, शुभ मुहूर्त, विवाह मुहूर्त, ग्रह प्रवेश मुहूर्त और भी बहुत कुछ।

– वास्‍तु (Vastu) के अनुसार घर में लगे आईने के फ्रेम का रंग लाल या सिंदूरी नहीं होना चाहिए।

अभिमंत्रित राशि रत्न की अंगूठियाँ अभी प्राप्त करें

कर्ज की पहली किश्‍त

कर्ज की पहली किश्‍त हमेशा मंगलवार के दिन चुकाएं। इससे कर्ज जल्‍दी उतर जाता है। वास्‍तु मान्‍यताओं के अनुसार मंगलवार के दिन कर्ज की किश्‍त चुकाने से शीघ्र ही कर्ज से मुक्‍ति मिलती है।

उत्तर-पूर्व का तल कम से कम 2 से 3 फीट तक गहरा होना चाहिए। उत्तर दिशा की ओर ढलान जितनी ज्‍यादा होगी घर में उतना ही ज्‍यादा पैसा आएगा।

Horóscopo mensual

घाटे से बचने के लिए पूर्व या उत्तर की दिशा में किसी भी भारी वस्‍तु या शोपीस को जगह ना दें।

– वास्‍तु (Vastu) के अनुसार रसोईघर में नीला रंग करने से घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। घर के सदस्‍यों का स्‍वास्‍थ्‍य भी बिगड़ता है।

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए धारण करें अभिमंत्रित रुद्राक्ष

पानी की व्‍यवस्‍था पर दें ध्‍यान

घर या दुकान में पानी की व्‍यवस्‍था उत्तर दिशा में करें। ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। अगर आप कर्ज में दब गए हैं तो अपने घर अथवा दुकान में उत्तर दिशा में पानी की व्‍यवस्‍था करें, इससे आपको जरूर लाभ होगा। कर्ज से छुटकारा पाने हेतु घर या दुकान में पानी की व्‍यवस्‍था उत्तर दिशा में करें।

Horóscopo semanal

भगवान कुबेर और मां लक्ष्‍मी

– घर एवं दुकान की उत्‍तर दिशा में भगवान कुबेर और मां लक्ष्‍मी की तस्‍वीर लगाएं। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

अभिमंत्रित रुद्राक्ष और राशि के अनुसार रत्नों के अंगूठियों के लिए संपर्क करें: 08285282851